Ration Card List 2023: नई राशन कार्ड लिस्ट हुई जारी, देखें लिस्ट में नाम 

राशन कार्ड धारकों की नई लिस्ट जारी कर दी गई है. जल्द ही  इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक करें. खाद्य विभाग के द्वारा राशन कार्ड धारकों को हर महीने कम दर पर राशन प्रदान की जाती है. जिसमें सभी को चावल, गेहूं और केरोसिन तेल दिया जाता है. 

देश के गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. लोग इसे अनाज लेने के साथ-साथ पहचान के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं. 

सभी लोगों को नए साल के शुभ अवसर पर 1 से 5 तारीख के अंदर ही राशन मिलेगी. इसलिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक करें. 

आज के इस लेख में हम आप सभी को राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के बारे में जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस लेख को अंत तक ध्यान से ज़रुर पढ़ें. 

राशन कार्ड नई लिस्ट 

भारत सरकार के द्वारा देश के गरीब परिवार जिनके पास आय का कोई स्रोत मौजूद नहीं है. जो मुश्किल से कुछ वक्त की रोटी के लिए पैसे कमाते हैं, उन सभी को हर महीने सब्सिडी पर राशन प्रदान की जाती है. 

यदि आपका राशन कार्ड नहीं है तो फिर जल्द ही इसे बनवा लें. राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आगे बताई गई है. 

राशन कार्ड धारकों को हर महीने कार्ड के अनुसार राशन मिलती है. राशन गरीब परिवारों को काफी लंबे समय से दी जा रही है. 

पहले भारत देश में बहुत ही ज्यादा गरीबी थी, जिसके चलते लोगों को खाने के लिए कुछ भी नहीं मिलता था. लोग भूखे सोया करते थे. इसलिए लोगों को सब्सिडी पर राशन देने की योजना शुरू की गई थी. 

जिससे कि देश के सभी परिवारों को खाना मिल सके और लोग खाना खाकर चैन की नींद सो सके. 

राशन कार्ड के लिए हर महीने नए लोग आवेदन करते रहते हैं. बहुत से ऐसे लोग हैं जो गरीब ना होने के बावजूद भी राशन कार्ड के द्वारा अनाज उठा रहे हैं. 

वैसे लोगों की छानबीन की जा रही है और लिस्ट से नाम हटाया जा रहा है. इसके अलावा जो व्यक्ति 3 महीने से राशन नहीं उठाया है उन लोगों का भी नाम राशन कार्ड से हटाया जा रहा है. 

अगर आप अगले महीने बिना कोई परेशानी के राशन लेना चाहते हैं तो जारी की गई नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें. 

राशन कार्ड के प्रकार

खाद्य विभाग द्वारा 3 तरह की राशन कार्ड जारी की जाती है, राशन कार्ड आप कितने गरीब है उसके आधार पर जारी की जाती है 

बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों के लिए जारी की जाती है, इसके तहत कार्ड धारकों को हर महीना 35 किलो अनाज भी दिया जाता है. 

अंत्योदय राशन कार्ड उन परिवारों के लिए जारी की जाती है जो गरीबी रेखा से नीचे से भी नीचे जिंदगी जी रहे हैं, जिनके पास आय का कोई स्रोत मौजूद नहीं है. अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 35 किलो हर महीना अनाज दिया जाता है. 

एएवाई राशन कार्ड उन परिवारों के लिए जारी की जाती है, जो गरीबी रेखा में जिंदगी गुजार रहे हैं. इन परिवारों को प्रत्येक सदस्य के हिसाब से 5 किलो चावल दिया जाता है.

राशन कार्ड के लिए पात्रता 

अगर आप गरीब परिवार से हैं या अपने परिवार से अलग हो चुके हैं और अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको सरकार के द्वारा जारी की गई कुछ पात्रता को पूरी करनी होगी. 

भारत के जितने भी नागरिक हैं, जो गरीबी रेखा में या उससे नीचे जीवन यापन कर रहे हैं. वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

अगर आपके पास राशन कार्ड बनवाने के लिए मांगे गए सभी दस्तावेज उपलब्ध है तो फिर आप राशन कार्ड बनवा सकते हैं. 

अगर आप गरीब परिवार से हैं और आपकी वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है तो फिर आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

यदि आपके पास एक हेक्टेयर से अधिक जमीन है तो आप राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. 1 हेक्टेयर से कम जमीन वाले व्यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया 

दिसंबर महीने की राशन कार्ड धारकों की लिस्ट जारी कर दी गई है. जिसे आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर गांव के अनुसार लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

बहुत से राशन कार्ड धारकों का नाम लिस्ट से हटा दिया गया है. इसलिए राशन कार्ड सूची में अपना नाम जरूर चेक करें, लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है. 

  • सबसे पहले आपको एनएफएसए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट है nfsa.gov.in. 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको लिस्ट में नाम चेक करने का विकल्प मिलेगा. उस पर आपको क्लिक करना होगा. 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको राशन कार्ड नंबर दर्ज करनी होगी और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  • इसके बाद आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम और ग्राम पंचायत का चयन करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड की नई लिस्ट खुल जाएगी. जहां आप चेक कर सकते हैं कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं. 
  • अगर आप चाहे तो इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं और बाद में कभी भी इसे खोलकर चेक कर सकते हैं. 

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज 

यदि आप गरीब परिवार से हैं और राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि उसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसकी सूची नीचे दी गई है. 

  1. आधार कार्ड 
  2. मोबाइल नंबर 
  3. बैंक पासबुक 
  4. निवास प्रमाण पत्र 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. पासपोर्ट साइज फोटो 
  7. परिवार के साथ फोटो 

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 

अगर आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा. 

अगले पेज में आपको राशन कार्ड से जुड़ी नियम एवं शर्तें देखने को मिलेगी, जिसे स्वीकार करना होगा.

अगले पेज में आपको राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को सही-सही भरना होगा और फिर मांगे गए सभी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 

इस तरह से आप सफलतापूर्वक राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. कुछ दिनों के बाद आपके नाम की राशन कार्ड जारी कर दी जाएगी. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के बारे में जानकारी दी है, अगर आप बिना कोई परेशानी के राशन लेना चाहते हैं तो इस लिस्ट को अपना नाम जल्द चेक करें। 

राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपको आगे से नियमित तौर पर हर महीने राशन प्रदान की जाएगी। 

यदि आप गरीब परिवार से हैं और आपका राशन कार्ड नहीं है तो फिर ऊपर दिए गए प्रक्रिया की मदद से जल्द राशन कार्ड के लिए आवेदन करें।

Leave a Comment