Ration Card Latest Update: सरकार का बड़ा ऐलान, अगले महीने से राशन कार्ड धारकों को मिलेगा अतिरिक्त चावल 

Ration Card Latest Update: सरकार का बड़ा ऐलान, अगले महीने से राशन कार्ड धारकों को मिलेगा अतिरिक्त चावल 

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को बताने वाला हुँ कि राशन कार्ड धारकों को अगले महीने से अतिरिक्त राशन मिलने वाला है।  

सरकार के द्वारा यह फैसला लिया गया है कि सभी एपीएल राशन कार्ड धारकों को अगले महीने से अतिरिक्त राशन का लाभ दिया जाएगा। 

अगर आप भी एक एपीएल राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। साथ ही यह आपके लिए बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि आप सभी को अतिरिक्त राशन का लाभ मिलने वाला है। 

आप सभी को बता दें कि सरकार के द्वारा लिए गए इस फैसले के अनुसार सभी राशन कार्ड धारकों को राशन में अतिरिक्त चावल दिया जाएगा। 

जैसा की आप सभी को पता है कि पिछले महीने से ही हिमाचल प्रदेश के सभी एपीएल राशन कार्ड धारकों को अतिरिक्त आटे का लाभ दिया जा रहा है। 

अब इसमें इजाफा करते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है कि एपीएल राशन कार्ड धारकों को अधिक चावल भी दिया जाएगा। 

आप सभी को बता दें कि राशन कार्ड योजना की शुरुआत गरीब लोगों को उचित मूल्य पर अनाज देने के लिए किया गया था। 

इसके तहत पहले सभी राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य पर अनाज दिया जाता था। लेकिन कोरोनावायरस संक्रमण के बाद केंद्र सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की है। 

इस योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज दिया जाता है। इसमें सभी केटेगरी के राशन कार्ड धारकों को उनकी श्रेणी के अनुसार राशन दिया जाता है। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि एपीएल राशन कार्ड धारकों को कितना अधिक चावल दिया जाएगा तो इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? 

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत वर्तमान केंद्र सरकार श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया था। 

इसके तहत सभी श्रेणियों के राशन कार्ड धारकों को उनकी श्रेणी के अनुसार उचित मूल्य के साथ-साथ फ्री में राशन दिया जाता था। इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को सितंबर 2022 तक उचित मूल्य के साथ-साथ फ्री राशन का लाभ दिया गया था। 

सितंबर 2022 में इसे बंद करने के बाद क्रिसमस के दौरान केंद्र सरकार ने यह ऐलान किया कि सभी राशन कार्ड धारकों को वापस से फ्री में राशन दिया जाएगा। 

लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने एलान में यह बताया कि सभी राशन कार्ड धारकों को सिर्फ फ्री राशन दिया जाएगा उचित मूल्य पर जो राशन दिया जाता था वह नहीं दिया जाएगा।

आप सभी राशन कार्ड धारकों को बता दें कि इस योजना के तहत जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं था और वह गरीब परिवार से आते थे तो उन्हें भी फ्री में राशन करोनावायरस संक्रमण के दौरान दिया गया था। 

चावल का कोटा बढ़ाने की घोषणा 

हिमाचल प्रदेश के राज्य सरकार के द्वारा यह फैसला लिया गया है कि सभी एपीएल राशन कार्ड धारकों को मार्च महीने से अधिक चावल का लाभ दिया जाएगा। 

अगर आप हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं और आप एक एपीएल राशन कार्ड धारक हैं तो फिर आपके लिए बहुत ही खुशी की खबर है। 

केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई नई घोषणा के अनुसार सभी राशन कार्ड धारकों को मार्च महीने से 1 किलो अधिक चावल का लाभ दिया जाएगा। 

आप सभी को बता दें कि पहले सभी राशन कार्ड धारकों को 7 किलो चावल दिया जाता था जो कि अब बढ़ाकर 8 किलो दिया जाएगा। 

फरवरी महीने में आटे का कोटा बढ़ा दिया गया था 7 साल के बाद सभी एपीएल कार्ड धारकों को 15 किलो आटा का लाभ दिया जा रहा है। 

खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा यह सूचना जारी कर दी गई है कि सभी एपीएल कार्ड धारकों को मार्च महीने से अतिरिक्त चावल दिया जाएगा। 

पहले एपीएल राशन कार्ड धारकों को प्रति किलो आटे के लिए 9.50 रुपए का भुगतान करना पड़ता था। इसके अलावा चावल के लिए प्रति किलो ₹10 का भुगतान करना पड़ता था। 

एपीएल राशन कार्ड धारकों को सरकार ने दी राहत 

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड धारकों को दो श्रेणियों में बांटा गया है और उसी के अनुसार सभी को राशन दिया जाता है। 

आप सभी को बता दें कि हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड धारकों को जिन दो श्रेणियों में बांटा गया है उसे एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड धारक कहते हैं। 

दोनों कैटेगरी के राशन कार्ड धारकों को अलग-अलग मात्रा में राशन दिया जाता है। बीपीएल राशन कार्ड धारकों को एपीएल राशन कार्ड धारकों की तुलना में सस्ते दर पर राशन दिया जाता है। 

हिमाचल प्रदेश में बीपीएल राशन कार्ड धारकों को बहुत ही सस्ती कीमत पर गेहूं, नमक, दाल, तेल, चीनी आदि जैसे खाद्य सामग्री दी जाती है। 

बीपीएल राशन कार्ड धारकों की तुलना में एपीएल राशन कार्ड धारकों को ज्यादा कीमत में अनाज दिया जाता है। इसलिए इस फैसले के बाद सभी एपीएल राशन कार्ड धारकों को बहुत खुशी और राहत मिलने वाली है। 

राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें? 

अगर आप गरीब परिवार से आते हैं और राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसकी प्रक्रिया अभी चालू है आप बहुत ही आसानी से राशन कार्ड बनवा सकते हैं। 

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र। 

इन दस्तावेजों की मदद से आप बहुत ही आसानी से राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र या फिर सीएससी सेंटर पर जाना होगा। 

राशन कार्ड के लिए सिर्फ भारत के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते हैं जिनकी वार्षिक आय ₹180000 से कम है। 

यदि कोई गरीब परिवार राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं लेकिन उसके घर में किसी भी सदस्य का नौकरी है तो वह राशन कार्ड नहीं बनवा सकता है। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को बताया है कि एपीएल राशन कार्ड धारकों को हिमाचल प्रदेश के राज्य सरकार के द्वारा अतिरिक्त चावल का लाभ दिया जाएगा। 

खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार सभी एपीएल राशन कार्ड धारकों को मार्च महीने से 1 किलो अधिक चावल दिया जाएगा। 

आप सभी राशन कार्ड धारकों को बता दें कि पिछले महीने से ही हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा सभी एपीएल राशन कार्ड धारकों को अतिरिक्त आटे का लाभ दिया जा रहा है।

Leave a Comment