NARI SAMMAN YOJANA 2023: महिलाओं को पहली किस्त के मिलेंगे 1500 रूपए, महिलाएं जल्दी ही उठाएं योजना का लाभ

जैसा कि इस बारे में सभी जानते हैं कि अभी लोकसभा चुनाव नज़दीक आने को है। ऐसे में प्रत्येक राजनीतिक दल अपना वर्चस्व लोगों के समक्ष प्रस्तुत करने हेतु काफी सारी योजनाएं प्रस्तुत किए जा रहा है।

इसी कड़ी में आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना 2023 के ऊपर विस्तार पूर्वक विचार विमर्श करने वाले हैं।

इस पोस्ट को पढ़ने के पश्चात आपको इस योजना से संबंधित पात्रता, उद्देश्य, लाभ तथा आवश्यक दस्तावेजों के विषय में जानकारी प्राप्त होगी। 

यदि आप भी मध्यप्रदेश राज्य के रहने वाले हैं, तो आज के हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के पश्चात इस के अंत में आपको एक ऐसी जानकारी की प्राप्ति होगी। जो आपको लाभान्वित कर सकती है। 

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना 2023 

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा ही महिलाओं के हित के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा राज्य की प्रत्येक स्त्री को ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता का प्रयोग महिला अपने दैनिक जरूरतों को पूर्ण करने हेतु कर सकती है। इसके अतिरिक्त यह उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनने में भी काफी ज्यादा सहायता प्रदान करेगा।

आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत 9 मई 2023 को छिंदवाड़ा जिले के परासिया में किया गया था। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिला को हर महीने ₹1500 तथा सालाना ₹18000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी। 

केवल इतना ही नहीं इसके अतिरिक्त ₹500 सिलेंडर के लिए भी अलग से प्रदान किए जाएंगे। अर्थात कुल मिलाकर के हर महीने ₹2000 की धनराशि सरकार महिलाओं को प्रदान करने वाली है। 

किस प्रकार से प्राप्त होगी धनराशि?

जैसा कि इस बारे में सभी जानते हैं कि आज के इस युग को आधुनिकता का युग कहा जाता है। जहां प्रत्येक दिशा में आधुनिक तकनीको ने चमत्कारिक परिवर्तन किए हैं। 

आपको बता दें कि इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता लाभार्थी महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। 

जिससे कि लाभार्थि महिला तथा इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधा के मध्य में कोई तीसरा न आ सके। जो इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधा के प्रभाव को कम कर सकें। 

इस योजना हेतु जरूरी कागजात

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना के तहत आवेदन करने हेतु कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है। इन दस्तावेजों में निम्न दस्तावेज़ मुख्य हैं। 

  • आधार कार्ड 
  • निवासी प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता विवरण 
  • समग्र आईडी 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इस योजना हेतु पात्रता क्या है?

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए महिलाओं में निम्न पात्रताएं होनी अनिवार्य है। तभी इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ की प्राप्ति की जा सकती है। 

इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु लाभार्थी महिला का मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। 

महिला की आयु कम से कम 18 वर्ष तथा अधिक से अधिक 60 वर्ष होनी चाहिए। तभी वह इस योजना के लिए पात्र मानी जाएगी। 

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए सभी वर्ग एवं जाति की महिलाएं पूर्णता पात्र हैं।

लाभार्थी महिला का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त बैंक अकाउंट का आधार कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है। 

इस योजना हेतु आवेदन किस प्रकार करें?

यदि आप भी मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आपको निम्न विधियों का अनुसरण करना होगा।

मध्य प्रदेश की वे सारे इच्छुक एवं पात्र महिलाएं जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। वह 9 मई 2023 के पश्चात ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती हैं।

सर्वप्रथम तो आपको नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना पड़ेगा।

डाउनलोड करने के पश्चात उसको प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लेना है। आवेदन पत्र में आप को स्वयं का नाम, आधार नंबर, समग्र आईडी, आयु प्रमाण पत्र, जन्मतिथि, ग्राम पंचायत, विधानसभा क्षेत्र, वार्ड, मोबाइल नंबर इत्यादि विवरण दर्ज कर देना है।

सारे विवरण को भरने के पश्चात आपको एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सारी दस्तावेजों को यहां पर अटैच कर देना होगा। 

इतना करने के पश्चात आवेदन फॉर्म को संबंधित कार्यालय में जाकर के जमा कर देना है अथवा कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर के फॉर्म को जमा भी कर रहे हैं, तो आप उन्हें यह फोर्म दे सकते हैं। 

इस तरह से आप बेहद ही आसानी से नारी सम्मान योजना के तहत आवेदन फॉर्म को भरकर के आवेदन कर सकते हैं। 

इस योजना का उद्देश्य

यह बात किसी से नहीं छुपी है कि हमारे देश में महिलाओं की स्थिति काफी ज्यादा दयनीय है। इनकी इस स्थिति में सुधार हेतु काफी सारे स्तर पर योजनाएं तथा कार्य किए जा रहे हैं। 

इसी संदर्भ में कांग्रेस के द्वारा ही अभी नारी सम्मान योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बना कर आत्मनिर्भर बनाना है।

इस योजना के तहत आने वाली लाभार्थियों में केवल और केवल मध्यप्रदेश राज्य की महिलाएं ही होंगी। क्योंकि यह योजना मध्य प्रदेश राज्य की महिलाओं को लाभान्वित करने हेतु ही शुरू की गई है। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष मध्य प्रदेश में लाई गई सर्वाधिक लाभकारी योजना जिसे नारी सम्मान योजना के नाम से संबोधित किया जा रहा है के विषय में संक्षिप्त जानकारियां उपलब्ध कराई है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सारी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी। 

Leave a Comment