PM Kisan Check Beneficiary Status Update । बड़ी खुशखबरी..! अब इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त, इस प्रकार से चेक करें अपना नाम 

सरकार के द्वारा अभी हाल फिलहाल की एक महत्वपूर्ण घोषणा जारी की गई है। जिसको सुनने के पश्चात प्रत्येक किसान काफी ज्यादा प्रसन्न है। यदि आप जानना चाहते हैं कि आखिर कौन सी ऐसी घोषणा है? जिसने प्रत्येक किसान का मन मोह लिया है, तो हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक बने रहे। 

सरकार के द्वारा किसानों के हित के लिए काफी सारी योजनाएं प्रारंभ की जाती रहती है। लेकिन इसके अतिरिक्त कुछ निजी संस्थानें तथा NGO भी है, जो किसानों के हित के लिए आगे आते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग पीएम किसान योजना से संबंधित सारे आवश्यक तथ्यों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे। इसके अतिरिक्त हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे कि अगली किस्त कब जारी की जाएगी?

क्या है यह योजना?

पीएम किसान योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से जाना जाता है। जब से इस योजना की शुरुआत हुई है। तब से लेकर अब तक लाखों लोगों को लाभ की प्राप्ति हो चुकी है। 

सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई यह योजना हमारे देश में प्रत्येक किसान को लाभान्वित नहीं करती है। हमारे देश के छोटे तथा सीमांत किसान ही इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु पात्र माने जाते हैं।

हालांकि इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली आर्थिक सहायता प्रत्येक किसान को अपनी ओर आकर्षित करती है। सारे किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करते हैं। इस वजह से सरकार के द्वारा पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं। 

क्या है पात्रता?

सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करने से पूर्व यह जान लेना आवश्यक है कि आखिर इस योजना के तहत पात्रता मापदंड किस प्रकार से निर्धारित कि गई हैं।

जिससे कि इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आपको किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। सरकार के द्वारा निर्धारित पात्रता मापदंड निम्नांकित है। 

आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक की नहीं चाहिए। तभी वह इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकता है। 

उसके पास भारत का मूल नागरिक होने का प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है। 

क्योंकि यह योजना छोटे तथा सीमांत किसानों के लिए प्रारंभ की गई है। इस वजह से आर्थिक रूप से समृद्ध किसान अथवा परिवार के किसी सदस्य के पास यदि सरकारी नौकरी है, तो इस स्थिति में वह इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

आवेदन कर्ता के पास 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होना अनिवार्य है।

आवेदन कर्ता के नाम पर ही जमीन के सारे कागजात होने चाहिए। यदि उसके पिता अथवा दादा के नाम पर जमीनी कागजात है, तो ऐसी स्थिति में वह लाभान्वित नहीं किया जाएगा। 

आवेदक के घर में यदि चार पहिया वाहन अथवा ट्रैक्टर है, तो ऐसी स्थिति में भी वह इस योजना के लिए अपात्र माना जाएगा। 

किस प्रकार दी जाएगी आर्थिक सुविधा?

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए यह जान लेना भी आवश्यक है कि आखिर इस योजना के तहत किस प्रकार से आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है?

हम आपको सर्वप्रथम यह बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को सालाना ₹6000 की धनराशि उपलब्ध करवाई जाती है।

उपलब्ध कराई जाने वाली यह धनराशि लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सीधे सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जाती है। किंतु यह धनराशि उन्हें एक ही बार में उपलब्ध नहीं कराई जाती है। यह धनराशि उनके बैंक अकाउंट में ₹2000 की तीन सामान किस्तों में भेजी जाती है। 

जरूरी कागजात

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभान्वित होना चाहते हैं, तो फिर यह बात आपको अवश्य ही पता होना चाहिए कि इस योजना के तहत आवेदन करने के दौरान आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए। 

  • आधार कार्ड 
  • आवासीय प्रमाण पत्र 
  • जमीन के कागजात 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • पासपोर्ट साइज फोटोज

सबको नहीं मिलेगा इस योजना के तहत लाभ

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभान्वित होना चाहते हैं, तो फिर आपको यह बात अवश्य ही पता होना चाहिए कि अब इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को लाभान्वित नहीं किया जाएगा। 

केंद्र सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। जिसके मुताबिक अब प्रत्येक किसान को लाभान्वित नहीं किया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से घोषणा की गई है, कि प्रत्येक किसान को अपना e-kyc पूर्ण करना होगा। 

तभी वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु पात्र माना जाएगा। वही यदि आप का ई-केवाईसी अपूर्ण है, तो आप अपने नजदीकी किसी भी जन सेवा केंद्र पर जाकर के ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं। 

कब जारी की जाएगी अगली किस्त?

यदि आप इस योजना के तहत जारी की जाने वाली अगली किस्त की प्रतीक्षा में है, तो फिर हम आपकी जानकारी हेतु आपको इस बात से अवगत करवा दे कि अगले किस्त जारी किए जाने की समयावधि आ चुकी है। 

केंद्र सरकार के द्वारा वैसे तो अभी तक किसी भी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है कि 14वीं किस्त को कब जारी किया जाएगा? किंतु यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें, तो फिर इस योजना के तहत अगली किस्त को 20 जुलाई 2023 को जारी किया जाएगा। 

किंतु स्मरण रहे कि यह केवल और केवल इस योजना के तहत उन्हीं लोगों को प्राप्त होगी, जिन्होंने अपने ईकेवाईसी को पूर्ण कर रखा है। 

किसानों के लिए दोहरी खुशी

जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं कि हमारे देश में मानसून का आगमन हो चुका है। और झमाझम बारिश ने किसानों को प्रसन्नता प्रदान करने का कार्य किया है। 

अब किसान अपनी फसल लगाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ऐसे में इस योजना के तहत जारी की जाने वाली अगली किस्त ने उनकी प्रसन्नता को और अधिक बढ़ा दिया है।

जहां एक और कृषि करने की समयावधि भी आ चुकी है, वहीं दूसरी ओर किसानों को कृषि कार्यों में लगने वाली लागत की भी प्राप्ति इस योजना के तहत हो जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सारी की सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके लिए हितकारी सिद्ध होगा। 

Leave a Comment